खड़गपुर कालेज की ओर से एसडीओ को सौंपे सेनिटाइजर, सिखाए सेनिटाइजर बनाने गुर

खड़गपुर। खड़गपुर कालेज के प्राचार्य विद्युत कुमार सामंत ने आज खड़गपुर के एसडीओ वैभव चौधरी को 200 एमएल के 150 बोतल सेनिटाइजर सौंपे। खड़गपुर कालेज प्राचार्य विद्युत कुमार सामंत ने बताया कि रसायन विभाग के शिक्षक, छात्र व कर्मचारियों ने विश्व स्वास्थय संगठन के मानकों को ध्यान में रखकर लैब में सेनिटाइजर बनाए व एसडीओ को 150 कंटेनर सेनिटाइजर सौंपा गया इसके अलावा शिक्षक कर्मचारी व छात्रों को भी सेनिटाइजर बांटा गया। प्राचार्य ने बताया कि एसडोओ कार्यालय के कर्मचारियों को सेनिटाइजर बनाने की सरल विधि भी बताई गई ताकि इसका लाभ अन्य लोग भी उठा सके।
एसडीओ ने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के महिलाओं को इस काम में उपयोग किया जाएगा ताकि वे भी लाभान्वित हो सके। रसायन विभाग के प्रो, इंद्रनील चक्रवर्ती ने बताया कि इथानोल, ग्लीसरीन व डिस्टिल्ड वाटर, हाइड्रोजन पैराक्साइड की मदद से सस्ते में सेनिटाइजर बनाया जा सकता है व रंग के लिए मिथिलीन ब्लू मिला सकते हैं जबकि 100 एमएल बनाने में मात्र 72 रु कीमत आएगी।
सेनिटाइजर तैयार करने वालों में छात्र सुमन मुखर्जी, अमलान भट्टाचार्य, रीतम दासव अमिताभ मान्ना शामिल रहे। ज्ञात हो कि बाजार में सेनिटाइजर की अनुपलब्धता के कारण लोग परेशान है। 

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

Advisement

KGP News
KGP News