सोमवार से शुरु हो रही ट्रेन सेवाओं के लिए रेल की तैयारियां जोरों पर ,खडगपुर मंडल ने यात्रियों के लिए जारी किए दिशानिर्देश, खड़गपुर रेल मंडल से चलेगी 9 जोड़ी नियमित ट्रेनेः पीआरओ




रघुनाथ प्रसाद साहू
खडगपुर, 31.05.2020: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के परामर्श से रेल मंत्रालय ने तय किया है कि 1 जून 2020 से भारतीय रेलवे की ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से बहाल किया जाएगा। इसके अंतर्गत खडगपुर  मंडल के कुछ मुख्य स्टेशनों जैसे खड़गपुर,  मेचेदा, पांशकुड़ा, जालेश्वर, सोरो, घाटशिला, खडगपुर, हिजली, व हावड़ा  आदि पर कुछ मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों सेवाओं को बहाल किया जा रहा है व उक्त स्टेशनों में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोलाकार बनाया गया है व बास से प्रवेश व निकासी द्वार को दुरुस्त किया जा रहा है व सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए जा रहे हैं। खड़गपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य कुमार चौधऱी ने बताया कि रेल मंत्रालय की ओर से देशभर मे एक जून से कुल 200 ट्रेनों के परिचालन की घोषणा की गई है जिसमें से खड़गपुर रेल मंडल को कुल 9 मेल एक्सप्रेस ट्रेन मिला है जिसमें हावड़ा-यशवंतपुर, हावड़ा-मुंबई मेल, हावड़ा-बड़बिल जनशताब्दी शामिल है। उक्त ट्रेनें अपने पूर्व स्टापेज में रुकेगी। उन्होने बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें व मालगाड़ी यथापूर्व जारी रहेगी। खड़गपुर रेल मंडल के सीनियर डीएससी विवेकानंद नारायण ने बताया कि सोमवार से शुरु हो रहे रेल सेवाओं के लिए सुरक्षा के व्याप्क प्रबंध किए गए हैं स्टेशनों में सिंग्ल एग्जिट व इंट्री प्वांट बनाया जा रहा है। लोग पंक्तिबद्ध होकर एक एक कर प्रवेश व निकासी द्वार का प्रयोग करे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इन सब का पालन किया जाएगा इसके अलावा स्टेशनों में प्रवेश के पहले थर्मल स्केनिंग की जाएगी।
ज्ञात हो कि विशेष सेवाओं से यात्रा करने वाले यात्रियों को कई सावधानियों का पालन करने को कहा गया है जिसमें केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति होगी, सभी यात्रियों के लिए प्रवेश और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहनना अनिवार्य है, स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा केवल कोरोना लक्षण न पाए जाने वाले यात्रियों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी, यात्रियों को दोनों जगह स्टेशन पर और ट्रेनों के अंदर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा, अपने गंतव्य पर पहुंचने पर यात्रा करने वाले यात्रियों को उन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जो गंतव्य राज्य/केंद्रशासित प्रदेश द्वारा तय किए गए हैं। खड़गपुर रेल मंडल के पीआर विभाग के अधिकारियों ने यात्रोयों को सलाह दी है कि आरोग्य सेतु एप अपने मोबाईल में डाउनलोड करें, साफ - सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों के अन्तर्गत "क्या करें और क्या ना करें" को याद रखें, उनका पालन आगे भी करते रहें ताकि  सुरक्षित रहा जा सके। साफ - सफाई, व्यक्तिगत स्वच्छता तथा सामाजिक दूरी के दिशानिर्देशों के बारे में सही जानकारी के लिए भारत सरकार की राष्ट्रीय टोल-फ्री हेल्पलाइन-1075 संपर्क करें ताकि यात्रा सुगम व स्वास्थयकर हो सके।

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post