बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के जरिए कारोबार बढ़ाएगी रेलवे , खड़गपुर इकाई गठितमंडल स्तर पर सीनियर डीओएम व जोनल स्तर पर सीएफटीएम करेंगे समन्वय


                               रघुनाथ/तारकेश
 खड़गपुर : कारोबार बढ़ाने को लेकर रेल महकमे में काफी संजीदगी देखी जा रही है . इसके लिए रेलवे प्रशासन ने मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन शुरू किया है . यह इकाई व्यापारियों और उद्योगपतियों से संपर्क स्थापित कर उन्हें रेलवे की विभिन्न आकर्षक योजनाओं से अवगत कराएगी .लदान क्षमता और आय में वृद्धि इसकी सर्वोपरि प्राथमिकता है।
जानकारी के मुताबिक इसके माध्यम से कारोबारियों और उद्योगपतियों को यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि सड़क मार्ग के बजाय रेलवे से माल ढुलाई कैसे विश्वसनीय और बेहतर है . यूनिट के माध्यम से रेलवे माल ढुलाई को सरल और सुलभ बनाने के लिए कमेटी व्यवसायियों से विचार विमर्श करेगी और उनकी समस्याओं का समाधान करेगी ।
डेवलपमेंट यूनिट में वाणिज्य , परिचालन , यांत्रिक और वित्त विभागों से एक - एक अधिकारी शामिल होंगे . समन्वय की जिम्मेदारी मंडल स्तर पर खड़गपुर के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक एस . के . वर्मा ( मोबाइल : 9002081900 ) और मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक ( मोबाइल : 9002080903 ) पर रहेगी .

खड़गपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य कुमार चौधरी ने बताया कि व्यापारियों के सुविधा के लिए बीडीयू सिंग्ल विंडो व्यवस्था होगी अब व्यापारियों की समस्याओं का एक ही जगह निराकरण हो सकेगा. चौधरी ने बताया कि  लाकडाउन के बाद रेल की आय मे गिरावट दर्ज हुई है जिसमें बढ़ोत्तरी करना प्रमुख लक्ष्य है उन्होने बताया कि लाकडाउन के बाद माल ढ़ुलाई में भारी गिरावट दर्ज की गई थी पर अब माह दर माह स्थिति में काफी सुधार हुआ है जिसमें और गति दी जाएगी।ज्ञात हो कि रेल बोर्ड के पहल पर जोनल व मंडल स्तर के अलावा कई बिजनेस प्वाइंट में भी बीडीयू की स्थापना की जा रही है ताकि व्यापारी सुगमता से कार्य संपन्न कर सकें.

0/Post a Comment/Comments

Previous Post Next Post

Advisement

KGP News