केवी आईआईटी, ग्रिफिंस व हितकारिणी हायर सेकेंड्री स्कूल में मना स्वाधीनता समारोह

230
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

केंद्रीय विद्यालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में आजादी का अमृत‌ महोत्सव ,स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ  मनाई गई !

     केंद्रीय विद्यालय आईआईटी खड़गपुर  15 अगस्त 2023 के अवसर पर विशेष रूप से सजाया गया  तथा विद्यार्थियों ने अपने राष्ट्रभक्ति के भाषण व अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से वातावरण को अत्यंत मनोरम बना दिया । विद्यार्थियों के द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में भाषण एकल गायन सामूहिक गीत और सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया । श्रीमती आकांक्षा पांडेय ने  अपने भाषण में स्वाधीनता संग्राम और क्रांतिकारियों की भूमिका पर विशेष प्रकाश डाला । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  प्राचार्य श्री संतोष कुमार बल ने अपने भाषण में राष्ट्र के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी क्रांतिकारियों और राष्ट्र भक्तों को नमन किया तथा सवतंत्रता दिवस के महत्व के बारे में विस्तार से बताया, भारतीय संविधान ने हमें जो अधिकार दिए हैं और उसको बनाए रखने के लिए जिन कर्तव्यों को निर्वाह करने का हमारा दायित्व है । उनके बारे में बताया तथा राष्ट्र निर्माण के लिए आधुनिक पीढ़ी में संस्कारों को बनाए रखने की आवश्यकता है, इसके लिए भी विशेष रूप से कहा । शिक्षा और संस्कार को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की नई नीति और नए कार्यक्रमों के बारे में सभी अभिभावकों और विद्यार्थियों को संदेश दिया, कार्यक्रम का संचालन नेहा बहादुर और शक्ति कुंडू ने किया अंत में कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी  का आभार व्यक्त किया तथा सभी को धन्यवाद कहा। मिठाई वितरण के बाद कार्यक्रम समापन हुआ ।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

आजादी के 77वें साल में नये भारत की प्रतिज्ञा

शैक्षणिक संस्थानों में से एक, ग्रिफिन्स इंटरनेशनल स्कूल ने ‘देश पहले, हमेशा पहले’ के आदर्श वाक्य के साथ आजादी के 77 वे वर्ष को बड़े उत्साह के साथ समग्र छात्र – छात्राओ ने भाग लिया।

उत्सव में विद्यालय के तीसरी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने भाग लिया, विद्यालय के अध्यक्ष अभिषेक कुमार यादव, प्रिंसिपल रेनू अनेजा, हेड टीचर अमृता बनर्जी समेत अन्य सभी शिक्षक और शिक्षिकागण उपस्थित थे l
विद्यालय के माननीय अध्यक्ष ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। हेड टीचर अमृता बनर्जी ने अपने स्वागत भाषण में इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि भारत अनेक विविधता के बावजूद पारंपरिक रूप से अपनी एकता बनाए रखी है। इसके बाद विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीतों पर नृत्य किया। विद्यालय के सातवीं एवं आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने सुनिर्मल बोस द्वारा लिखित कविता ‘टिटूमीर’ का सस्वर में पाठन किया।
तदोपरांत विद्यार्थियों ने ‘चले चलो’ गीत गाया l चम्पारण सत्याग्रह पर सातवीं के छात्र – छात्राओं ने एक लघु नाटिका के माध्यम से देशवासियों की तरफ से गांधी जी के विरोध के विषय पर प्रकाश डाला। इसके बाद प्राचार्या महोदया ने अपने संबोधन में सभी छात्र – छात्राओं को और शिक्षक – शिक्षिकाओं को स्वतंत्रता दिवस की ढेर सारी बधाई दी,और कार्यक्रम की सफलता पर प्रकाश डाला l साथ ही उन्होंने छात्रों को देश द्वारा दिए गए अवसरों का सर्वोत्तम लाभ उठाने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम के समापन भाषण में विद्यालय के अध्यक्ष महोदय ने राष्ट्रीय ध्वज के सफेद रंग के महत्व पर प्रकाश डाला l और उन्होंने शांति की बात कही, कि हमें मन की शांति और संतुष्टि और उत्कृष्टता की खोज के बावजूद हमें यह जानना चाहिए कि यह केवल एक यात्रा है। जो उपलब्ध है उसका आनंद लेना चाहिए। कार्यक्रम का समापन में वंदेमातरम गायन के साथ संपन्न किया गया l

इस सर्वव्यापी उत्सव में विद्यार्थियों की भागीदारी और उत्साह देखने लायक था।

हितकारिणी हाई स्कूल में मनाया गया 77 वाँ स्वतंत्रता दिवसl

प्रत्येक वर्ष के भांति इस वर्ष भी विद्यालय में स्वतंत्रता दिवस भव्य रूप में मनाया गया l कार्यक्रम में उपस्थित थे खड़गपुर के समाज सेवी सकल देव शर्मा और विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सुखमय प्रधान l NCC के बच्चों ने बहुत ही शानदार परेड का का प्रदर्शन किया तथा झंडे को सलामी दी l स्कूल के बच्चों ने गीतों एवं कविताओं के माध्यम से अपनी भावना को व्यक्त किया l कक्षा सातवीं की छात्रा रिवती ने राष्ट्र- गान का धुन को प्यानो के माध्यम से बजाया l सकल देव शर्मा जी ने अपने वक्तव्य के माध्यम से स्वतंत्रता दिवस के महत्त्व को समझाया तथा सुखमय प्रधान जी ने स्वतंत्रता के पहले और स्वतंत्रता के बाद के तस्वीर को अपने भाषण के माध्यम से सबके सामने रखा l विद्यालय के प्रभारी शिक्षक उमेश चंद्र सिंह ने बच्चों को शुभ कामनायें देते हुए एवं सभी का आभार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम का समापन किया l कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय के सहायक शिक्षक अश्विनी कुमार लाल ने किया l

Kendriya Vidyalaya No. 1 IIT Kharagpur celebrated the 77th Independence Day with great patriotic zeal and fervour. A day prior to the independence day, the school was decorated with buntings, and lighting lamps.
To begin with Mr. Santosh Kumar Bal Principal KV IIT Kharagpur hoisted the tricolour after this, the National Anthem was sung. It was then followed by Jhanda geet sung by the students of the Vidyalaya.
It was then followed by the Principal’s address to kindle the patriotic fervour among the gathering. Then, Sankhajit Das of class XII, who’s also the school captain delivered an English speech to mark the occasion. A spectacular dance was performed by the secondary students of the Vidyalaya on national integration. Next performance was a another speech Dwiparna Banerjee of class IX.
Teachers of the Vidyalaya- Ms. Amrita Chand, TGT English, and Akanshya Pandey, PRT, also gave speeches by which increased the feelings of patriotism among the gathering manyfold.

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com