एड्स रोगियों की संख्या में बढ़ोत्तरी, पश्चिम मेदिनीपुर जिले में कुल 139 मामले, जिले में डेंगू से इस साल दो लोगों की मौत

230
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  1. विश्व एड्स दिवस पर पश्चिम मेदिनीपुर जिला स्वास्थ विभाग की ओर से जानलेवा बीमारी एड्स से बचाव के लिए तरह -तरह के उपाय व सावधानियों से अवगत कराते हुए विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि लॉक डाउन के बीते 2 वर्षों के मुकाबले इस वर्ष एड्स रोगियों की संख्या में बढौतरी देखी गई है . बीते 2020 साल में जहां जिले में एड्स के 131 मरीज थे वो 21 में घट कर हुए 128 और जारी वर्ष में अब तक 139 मामले संज्ञान में आ गए हैं . फिलहाल जिले में पुरुष , महिला एवं वच्चे मिलाकर 3068 HIV संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है . यह जानकारी जिले के स्वास्थ अधिकारी सौम्यशंकर सारंगी ने दी . उन्होने बताया इस संक्रमण से पीड़ित नवयुवक व नवयुवतियों की संख्या भी अचंभे में डालने वाली है . यह संक्रमण मूलतः असुरक्षित यौन संसर्ग एवं कई बार संक्रमित सिरिंच के इस्तेमाल से भी होती है . कई बार यह संक्रमण संक्रमित मां से गर्भस्थ शिशु में हो जाती है जिसका प्रसव पश्चात शिशु की निरंतर देखभाल व उपचार से राहत पाई जाती है . HIV + मरीजों में शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता क्रमशः क्षीण होती जाती है नतीजतन अति सामान्य रोग भी मरीज के लिए कष्टदायक और लगभग असाध्य सी हो जाती है और मरीज के लिए स्थिति असह्य हो जाती है लेकिन इधर एड्स के लिए उन्नत किस्म की चिकित्सा पद्धति व दवाएं इजाद हो जाने के कारण अब यह व्याधि पहले जैसी भयावह नही रही . सचेतनता अभियान में विशेषज्ञों ने बताया स्पर्श व साथ रहने , खाने से व एक ही तालाब में नहाने से भी यह संक्रमण नही होता जब तक एक संक्रमित के साथ असुरक्षित यौन संसर्ग न की जाए . यहां तक कि मच्छर के काटने व चुंबन लेने से भी यह संक्रमण नही फैलता अतः अनावश्यक भयभीत होने की बात नही है .
  2. Advertisement
    Advertisement
    Advertisement

St. John Ambulance observed World Aids day

St. John Ambulance India Brigade wing Kharagpur Ambulance Division marked World Aids day and conducted a seminar and awareness programme at the SJAB Kharagpur Division office premises. This year the theme of World AIDS Day 2022 is “Equalize”. It is a wake up call for all of us to focus on the practical solutions to alleviate inequality and put an end to life threatening disease ‘AIDS’.
Ashimnath said Our motive was to eradicate the AIDS globally and for that we had to create social awareness amongst everyone

जिले में डेंगू से इस साल दो लोगों की मौत

रोगियों की संख्या की दर 6-7 फीसदी थी घटकर एक फीसदी हो गई है। डेंगू से अब तक दो लोगों की मौत हुई है जबकि लगभग छह सौ मामले सामने आए हैं। डेंगू के रोकथाम के लिए सतर्कता बरती जा रही है बीते सप्ताह सिर्फ दो नए मामले सामने आए थे।

 

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com