29 मई तक चलेगी संतरागाछी-चेन्नई विशेष ट्रेन, मेदिनीपुर-आद्रा स्पेशल मेमू लोकल बांकुड़ा तक ही चलेगी

69
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

CONTINUATION OF SPECIAL TRAINS

 

Kolkata, 6th April, 2024

 

Keeping in view the extra rush of the passengers, it has been decided to continue Special Train as per the following schedule:

 

  • 06080 Santragachi – Chennai Egmore Special will continue to run till 29.05.2024

 

  • 06079 Chennai Egmore – Santragachi Special will continue to run till 28.05.2024

 

REGULATION OF TRAINS DUE TO DEVELOPMENTAL WORKS IN ADRA DIVISION

 

Kolkata, 6th April, 2024:

 

In view of developmental works in Adra Division of South Eastern Railway, the following trains will be regulated as under:

Advertisement
Advertisement

 

Short Termination/Short Origination of Trains:

 

  1. 08174/08652 Tatanagar-Asansol-Barabhum MEMU Special, journey commencing on 09.04.2024 & 12.04.2024 will be short terminated at/short originated from Adra.
  2. 08680/08679 Adra-Midnapore-Adra MEMU Special, journey commencing on 12.04.2024 will be short terminated at/short originated from Bankura.
  3. 08671/08672 Adra-Bhaga-Adra Special, journey commencing on 13.04.2024 will be short terminated at/short originated from Bhojudih.

 

Diversion of Train:

 

  1. 18601 Tatanagar-Hatia Express, journey commencing on 08.04.2024, 10.04.2024 and 12.04.2024 will run on diverted route via Chandil-Gunda Bihar-Muri.

 

………..

छत्तीसगढ़ का स्टील सिटी के स्टेशन भिलाई पावर हाउस का होगा कायाकल्प

“26करोड़ रुपये की लागत से होगा स्टेशन भिलाई पावर हाउसस्टेशन का होगा यात्री सुविधाओं का विकास

यात्री केन्द्रितसुविधाओं का किया जाएगा उन्नयन एवं आधुनिकीकरण

 

रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतुअमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी की जा रही है । इस कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 49 स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 32 स्टेशनों का पूनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किया जा रहा है । अभी हाल ही में 26 फरवरी’ 2024 कोमाननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के द्वितीय चरण में देश के 553 रेलवे स्टेशनों के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 37स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 21 स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास किया गया ।

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन को आने वाले 40–50 सालों के यात्रियों की संख्या को ध्यान में रख कर इस वृहत कार्य की योजना बनाई गई है ।

 

भिलाई पावर हाउस रेलवे स्टेशन को विकसित करने का लक्ष्य रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं औरबेहतर यात्राअनुभव प्रदान करनाहै । रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा ।

 

रेलवे देश की लाइफ लाइन है । रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के ल‍िए नवीनतम तकनीकसुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है ।इसी कड़ी में देशभर के रेलवे स्टेशनों की कायापलट करने पर काम क‍िया जा रहा है । अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद सुविधाओं की शुरुआत के साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन पर भी काम करना है ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भिलाई पावर हाउस स्टेशन में विकास के अनेक कार्य कराये जाएंगेजिसमें यह स्टेशन आधुनिकसुविधाओं से युक्त हो जायेगा ।आगमन और प्रस्थान के लिये अलग मार्गचौड़ा फुट ओवर ब्रिजवाल पेंटिंग्स वम्यूरल्स मेंस्थानीय संस्कृति की झलक,आकर्षक कॉनकोर्सवेटिंग हॉलमें फर्नीचर्सकोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड,आकर्षक पोर्चपार्किंग्स की सुविधाचौड़ा फुटपाथस्टेनलेस स्टील चेयरअपग्रेडेड अनारक्षित टिकट और पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टमअंतर्राष्ट्रीय स्तर केसाइनेजस्टेशन परिसर में हाई मास्ट से प्रचूर लाइट सीसीटीवी द्वारा निगरानीगार्डन व मनमोहक लैंड स्केपिंगआधुनिकता व परंपरा को एक साथ प्रदर्शित करता शानदारफसाड इत्यादि अत्याधुनिक सुविधायें यहाँ उपलब्ध होंगी ।

छतीसगढ़ राज्य का स्टील सिटी के नाम से विख्यात भिलाई शहर शिक्षा एवं प्रतियोगी परीक्षाओं का बड़ा केंद्र भी है । यहां देश के सभी हिस्सों के निवासियों की अच्छी ख़ासी बसाहट हैइसलिए भिलाई शहर को मिनी भारत भी कहा जाता है । यहां पर आसपास बहुत सारे पर्यटन स्थल हैजिसमें छतीसगढ़ का खजुराहों के नाम से प्रसिद्ध भोरमदेव मंदिरकला एवं संस्कृति की नगरी खैरागढ़ सहित अनेक पर्यटन स्थल अवस्थित है । भिलाई पावर हाउस स्टेशन में यात्री सुविधाओं का विकास आनेवाले दिनों में यहां के पर्यटन को नई ऊंचाई प्रदान करेगा ।

इससे यात्रियों के लिये आरामदायक वसुलभ यात्रा के साथ ही साथ उन्हें नया यात्रा अनुभव प्राप्त होगा तथा संस्कृतिपर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधा एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है तथा भविष्य में भी उन्नत और आधुनिक यात्री सुविधा के कार्य जारी रहेंगेजिसका एक महत्वपूर्ण प्रतीक भिलाई पावर हाउस स्टेशन के पुनर्विकास के कार्य हैं ।

************

“12 करोड़ रुपये की लागत से होगा डोंगरगढ़ स्टेशन का होगा यात्री सुविधाओं का विकास”

 

“बदलेगी तस्वीर रेलवे स्टेशन डोंगरगढ़ की”
“12 करोड़ रुपये की लागत से होगा डोंगरगढ़ स्टेशन का होगा यात्री सुविधाओं का विकास”
 
“वंदे भारत एक्सप्रेस का यहाँ दिया गया ठहराव”
 
“आने वाले 40 – 50 सालों के बढ़ते यातायात के दृष्टिगत किया जाएगा यह महत्वपूर्ण कार्य”
“यात्री केन्द्रित  सुविधाओं का किया जाएगा उन्नयन एवं आधुनिकीकरण”
 
 
रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु  “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों के कायाकल्प की तैयारी की जा रही है । इस कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 49 स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 32 स्टेशनों का पूनर्विकास अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किया जा रहा है । अभी हाल ही में 26 फरवरी’ 2024 को  माननीय प्रधान मंत्री जी के द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के द्वितीय चरण में देश के 553 रेलवे स्टेशनों के साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की 37  स्टेशनों एवं छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 21 स्टेशनों के पुनर्विकास के कार्य का शिलान्यास किया गया, जिसमें डोंगरगढ़ स्टेशन भी शामिल था । डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को आने वाले 40–50 सालों के यात्रियों की संख्या को ध्यान में रख कर इस वृहत कार्य की योजना बनाई गई है । 
 
डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन को विकसित करने का लक्ष्य रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और  बेहतर यात्रा  अनुभव प्रदान करना  है । रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा । 
 
रेलवे देश की लाइफ लाइन है । रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के ल‍िए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है ।  इसी कड़ी में देशभर के रेलवे स्टेशनों की कायापलट करने पर काम क‍िया जा रहा है । अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद सुविधाओं की शुरुआत के साथ मौजूदा सुविधाओं के अपग्रेडेशन पर भी काम करना है ।  
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डोंगरगढ़ स्टेशन में विकास के अनेक कार्य कराये जाएंगे, जिसमें यह स्टेशन आधुनिक  सुविधाओं से युक्त हो जायेगा ।  आगमन और प्रस्थान के लिये अलग मार्ग, चौड़ा फुट ओवर ब्रिज, वाल पेंटिंग्स व  म्यूरल्स में  स्थानीय संस्कृति की झलक,आकर्षक कॉनकोर्स, वेटिंग हॉल  में फर्नीचर्स, कोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड,आकर्षक पोर्च, पार्किंग्स की सुविधा, चौड़ा फुटपाथ, स्टेनलेस स्टील चेयर, अपग्रेडेड अनारक्षित टिकट और पैसेंजर रिज़र्वेशन सिस्टम, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के  साइनेज, स्टेशन परिसर में हाई मास्ट से प्रचूर लाइट , सीसीटीवी द्वारा निगरानी, बुजुर्ग, बच्चे एवं दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए 04 लिफ्ट एवं 02 एस्केलेटर, गार्डन व मनमोहक लैंड स्केपिंग, आधुनिकता व परंपरा को एक साथ प्रदर्शित करता शानदार  फसाड इत्यादि अत्याधुनिक सुविधायें यहाँ उपलब्ध होंगी ।
 
डोंगरगढ़ धार्मिक सद्भावना की नगरी है । यहां पर बहुत सारे धार्मिक एवं प्रकृतिक पर्यटन स्थल है, जिसमें शक्तिपीठ  माँ बमलेश्वरी देवी का मंदिर, प्रज्ञागिरी बौद्ध मंदिर, चंद्रागिरी पहाड़ी पर स्थित जैन तीर्थंकर चंद्रप्रभु जी का प्राचीन मंदिर सहित अनेक पर्यटन स्थल अवस्थित है । डोंगरगढ़ स्टेशन में यात्री सुविधाओं का विकास आनेवाले दिनों में यहां के पर्यटन को नई ऊंचाई प्रदान करेगा । पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी । इसी शृंखला में बिलासपुर-नागपुर-बिलासपुर वन्दे भारत एक्सप्रेस का यहां ठहराव दिया गया है  । इससे यात्रियों को इन पर्यटन स्थलों तक पहुंचने में अधिक सुविधा के साथ कम समय लगेगा । साथ ही डोंगरगढ़ के निवासियों के लिए छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित न्यायधानी बिलासपुर, दुर्ग, गोंदिया और नागपुर तक पहुँच आसान हो जाएगी ।
 
इससे यात्रियों के लिये आरामदायक व  सुलभ यात्रा के साथ ही साथ उन्हें नया यात्रा अनुभव प्राप्त होगा तथा संस्कृति, पर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्री सुविधा एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है तथा भविष्य में भी उन्नत और आधुनिक यात्री सुविधा के कार्य जारी रहेंगे, जिसका एक महत्वपूर्ण प्रतीक डोंगरगढ़ स्टेशन के पुनर्विकास के कार्य हैं 
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com