आमफान क कारण पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर जिले में क्षति , खड़गपुर अनुमंडल के दांतन में भी हुआ नुकसान. दीघा में समुद्र की लहरें काफी ऊंची उठी

11

                          रघुनाथ प्रसाद साहू

खड़गपुर। दीघा समुद्र तट पर आमफान तूफान का लैंडफाल ना होने कि वजह से खड़गपुर, मेदिनीपुर व झाड़ग्राम शहर में तूफान का व्यापक असर देखने को नहीं मिला हालांकि इन जिलों के कई ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ गिरने व बिजली के खंभे उखड़ने की खबर सामने आई। इधर दांतन के सोनाकेनिया इलाके में बने अस्थाई क्वॉरेंटाइन सेंटर का छत उड़ने की भी खबर आई गनीमत यह रही कि तूफान से पहले ही सेंटर के सभी लोगों को बरामद कर पास के एक लॉज में शिफ्ट कर दिया गया था।

ज्ञात हो कि चक्रवाती तूफान आमफान दीघा समुद्र तट से टकराने के 50 किलोमीटर पहले ही सागरदीप की ओर मुड़ गया। लेकिन फिर भी पूर्व मेदिनीपुर जिले समेत राजधानी कोलकाता व दक्षिण 24 परगना जिले में इसने काफी तबाही मचाई। कई जगहों से कुछ मौत कि भी खबर सुनने को मिली। इधर पूर्व मेदिनीपुर जिले में एक किशोर के ऊपर पेड़ गिरने से वह बुरी तरह घायल हो गया उसे बरामद कर एगरा अस्पताल में भर्ती कराया गया।

तूफान की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश के बाद चिन्हित किए गए इलाकों में तूफान से निपटने के लिए तैयारियां मुस्तैदी से की गई थी वहीं तूफान के दौरान कुछ जरूरी जगहों को छोड़कर बाकी इलाकों की बिजली भी काट ली गई थी।इधर परिस्थिति का मुकाबला करने दीघा पुहंचे राज्य के परिवहन मंत्री ने बताया कि आमफान के कारण नंदीग्राम सहित आसपास के इलाके में काफी क्षति हुई है कई जगहों पर नदी के तटबंध टूट गए हैं व जलमग्न हो गया है इलाका उन्होने कहा कि जल्द ही क्षति का आकलन किया जाएगा।

इधर खड़गपुर शहर के खरीदा आंध्रा हायर सेकेंड्री स्कुल सहित कई जगहों पर लोगों ने शरण लिया जबकि आंधा तूफान से शहर के कई इलाकों में क्षति हुई है बिजली के खंभे उखड़ गए हैं व पेड़ गिर गए हैं दोपहर बाद से शहर में बिजली गुल हो गई जो कि देर रात मे आई जिससे शहर अंधकारमय रहा। 

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com