ट्रेन सेवाएं ठप करने की बात कोरी बकवासः डीआरएम, ट्रेन सेवाएं यथावत जारी रहेगी, कोविड नियमों का पालन करने की यात्रियों से अपील, यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 व 182 

500
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

✍रघुनाथ प्रसाद साहू

खड़गपुर। सोशल मीडिया में लाकडाउन के कारण ट्रेन सेवाएं पूरी तरह ठप होने की जो वीडियो चल रहे हैं वह पूरी तरह निराधार है यह कहना है खड़गपुर के डीआरएम मनोरंजन प्रधान का। प्रधान ने कहा कि रेल सेवाएं बाधित होने या ट्रेनों की संख्या कम किए जाने की कोई संभावना नहीं है। डीआरएम शुक्रवार की सुबह वर्चुअल प्रेस कांफ्रेस को संबोधित करते हुए कही डीआरएम आज सांतरागाछी इंसपेक्सन में थे व वहीं से जुड़े थे जबकि एडीआरएम वी.के चौधरी, सीनियर डीसीएम व पीआरओ आदित्य कुमार चौधरी अपने कार्यालय से जुड़े थे। कांफ्रेस का समन्यय पीआरओ चौधरी ने किया। डीआरएम ने बताया कि ट्रेनों में भीड़भाड़ ना हो लोग मास्क पहने व सेनिटाइजर का प्रयोग करें इसके लिए पोस्टर व अन्य माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होने कहा कि अगर किसी यात्री को किसी तरह की कोई परेशानी हो व मेडिकल या अन्य सुविधाओं की जरुरत हो तो हेल्पलाइन नंबर 139 व 182 में संपर्क कर सकते हैं। ज्ञात हो कि ट्रेनों में जिन लोगों के सीट कंफर्म नहीं है ऐसे लोग कोच में भीड़ ना बढ़ाए इस ओर ध्यान दिया जा रहा है।

आदित्य चौधरी ने 2020-21 फाइनेंशियल ईयर में खड़गपुर रेल डिविजन की उपलबधियों का जिक्र किया। उन्होने कहा कि  खड़गपुर रेल डिविजन से होकर फिलहाल 72 जोड़ी मेल-एक्स्प्रेस व 81 जोड़ी  पैसेंजर-लोकल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है । उन्होने कहा कि 20-21 में कोरोना के कारण यात्री किराए से कुल कमाई 410.13 करोड़ रुपए रही जोकि पिछले फाइनेंशियल ईयर(1263.23 करोड़) की तुलना में कम है हांलाकि 20-21 में जो लक्ष्य रखा गया था उससे 16.8 फीसदी अधिक है। हांलाकि 20-21 फाइनेंशियल ईयर के दौरान कुल 20.87 मिलियन टन माल की ढुलाई कि गई जोकि पिछले फाइनेंशियल ईयर(20.69 मिलियन टन) की तुलना में 0.87 फीसदी अधिक है। इस साल माल ढुलाई से कुल कमाई 1678.65 करोड़ रुपए रही जबकि पिछले फाइनेंशियल ईयर की कमाई 1605.01 करोड़ रुपए थी यानी माल ढ़ुलाई में 4.6 फीसदी आमदानी ज्यादा रही।

मंडल के कलाईकुंडा, सरडिहा, बांशतोला, गिधनी, चाकुलिया, गालुडीही, लखननाथ रोड़ व हल्दीपाड़ा स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म की ऊंचाई बढ़ाई गई। दीघा व तमलुक स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर बस स्टैंड जैसे शेल्टर बनाए गए। चाकुलिया में फुट ओवर ब्रिज का निर्माण किया गया। मेदिनीपुर व खड़गपुर स्टेशन के दक्षिण छोर पर सर्कुलेटिंग एरिया का विकास किया गया। इन सबके अलावा खड़गपुर रेल डिविजन ने कोरोना से बचाव हेतु मास्क, सैनिटाइजर व पीपीई कीट का भी निर्माण किया गया व श्रमिक स्पेशल के यात्रियों को भोजन उपलब्ध कारने जैसे कई सामाजिक कार्य किए गए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com