उड़ीसा-आंध्र तट पर चक्रवात सक्रिय मानसून फिर होगा जोर, खड़गपुर, मेदिनीपुर व झाड़ग्राम में मंगलवार से भारी बारिश का अनुमान

483
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

मनोज कुमार साह: खड़गपुर, मेदिनीपुर पिछले 48 घंटों से भीषण गर्मी में कभी-कभार हल्की बारिश हुई लेकिन गर्मी कम नहीं हो रही है। जब तक कोई डिप्रेशन या चक्रवात न हो तब तक जयादा बारिश नहीं होती । उसी चक्रवात की खबर हाल ही में मिली है। पता चला है कि उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तटों पर एक चक्रवात बना है। जो अगले 24 घंटों में डिप्रेशन में बदल सकता है। और इस डिप्रेशन के कारण मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आंध्र-उड़ीसा तट पर बना चक्रवाती तूफान डिप्रेशन में बदलने वाला है। दूसरी ओर, जिसके परिणामस्वरूप राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक फैली सक्रिय मानसून रेखा गंगा के इन दो तटों पर बरसेगी, जिससे खड़गपुर, मेदिनीपुर और झारग्राम को भी लाभ होगा। इसके अलावा, दक्षिण बंगाल के लगभग सभी जिलों में मध्यम बारिश होगी। अलीपुर मौसम विभाग ने यह भी कहा कि अगले मंगलवार से राज्य में बारिश की मात्रा बढ़ जाएगी।

हालांकि, उत्तर बंगाल में, खासकर जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश की संभावना है। कुचबिहार में भी भारी बारिश हो सकती है। रविवार से खड़गपुर और मेदिनीपुर और झारग्राम और इसके आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए हुए हैं। समय-समय पर बारिश हो रही है। सोमवार सुबह खड़गपुर व रविवार दोपहर खड़गपुर मेदिनीपुर में हल्की बारिश हुई। शाम के बाद बादलों की आहट, बिजली चमकने लगी। हालांकि उमस भी कम नहीं हुई।


राज्य में जुलाई में आवश्यकता से कम बारिश हुई। उतनी बारिश नहीं हो रही है जितनी होनी चाहिए। मौसम विभाग के मुताबिक अकेले जुलाई में राज्य में 14 फीसदी बारिश कम हुई है। हालांकि जून में भारी बारिश के कारण 1 जून से 10 जुलाई तक 26 फीसदी वृद्धि का रिकॉर्ड रहा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com