कोविड-19 नियमों को मानते हुए सीमित संख्या में पूजा पंडाल में जा सकते हैं लोग महिलाएं खेल सकती हैं सिंदूर खेला , पूजा में खलल डाल सकती है बारिश

25
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

खड़गपुर। अब कुछ शर्तों के साथ महिलाएं दुर्गापूजा के समय सिंदुर खेला खेल सकती है यह निर्णय दिया है कोलकाता  हाईकोर्ट ने । पता चला है कि गुरुवार के दिन हुई सुनवाई के दौरान कलकत्ता हाईकोर्ट ने दुर्गापूजा को लेकर नए शर्तों के साथ फैसला सुनाया। ज्ञात हो कि पहले जहां कोरोना को लेकर पूजा पंडाल में सिंदुर खेला खेलने की मनाही की गई थी। वहीं अब नए निर्देश के मुताबिक वैक्सीन की दोनों डोज ले चुकी महिलाएं बिना किसी रोक टोक के सिंदुर खेला खेल सकेंगी। पहले जहां पूजा पंडाल के अंदर लोगों के घुसने पर पाबंदी लगाई गई थी वहीं अब नए निर्देश के मुताबिक बड़े पंडालों में एक बार में 40-45 लोग जा सकेंगे वहीं छोटे पंडालों मे एक बार में केवल 10-15 लोगों के जाने की छूट होगी। और यह सब कार्य पुलिस व पूजा कमेटी की निगरानी में होगा। वहीं इन सब नियमों को न मानने पर वहां ड्यूटी कर रहे पुलिस व उस पंडाल को सस्पेंड किया जाएगा। कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस फैसले के पीछे दलील दिया कि मौजूदा समय में कोरोना नियंत्रण में है। इसलिए इन सब नियमों को मानना जरूरी है ताकी किसी तरह का नया संक्रमण फिर अस्तित्व में न आए।

पूजा में खलल डाल सकती है बारिश
इधर मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस बार दुर्गापूजा के रौनक पर पानी फेर सकता है बारिश। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल सागर में बन रहे निम्नचाप की वजह से दुर्गा पूजा के समय पूरे दक्षिण बंगाल में चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है। यह बारिश अष्टमी के दिन से लेकर दशमी के एक दिन बाद तक रहेगी। ज्ञात हो कि मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि अक्टूबर महीने में बंगाल सागर में 3 निम्नचाप बन रहे है लेकिन दुर्गा पूजा के दौरान बारिश होगी या नही यह सुनिश्चित नही थी। लेकिन अब मौसम विभाग के ग्राफ के मुताबिक निम्नचाप सप्तमी से सक्रिय हो जाएगा व दशमी के बाद तक पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, बांकुडा, कोलकाता, हावड़ा समेत दोनों चौबीस परगना जिलों में बारिश होने की संभावना है। हालांकि उत्तर बंगाल के लोगों के लिए राहत की खबर है वहां 9 से 15 अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com