खड़गपुर नगरपालिका इलाके में जल्द होगा संपत्ति का वैल्युएशन, रेल छोड़ बाकी वार्डों में जल्द शुरु होगा बाल्टी से कचड़ा उठाने का काम

467
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रघुनाथ प्रसाद साहू / 9434243363
खड़गपुर। खड़गपुर नगरपालिका की बोर्ड बैठक पालिका के सभाकक्ष में हुई जसमें सालिड वेस्ट मैनेजमेंट व टैक्सेशन मुद्दे पर चर्चा हुई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खड़गपुर नगरपालिका के 27 वार्डों में रेल इलाकों को छोड़कर संपत्ति घऱ, प्लाट, फ्लैट, दुकान, माल वगैरह का जल्द वैलुएशन किया जाएगा इसके लिए कोलकाता से वैलुएसन एसेसमेंट टीम आएगी पार्षदों को वैल्एशन के समय टीम का सहयोग करने की अपील की गई है।। पूर्व चेयरमैन रबि शंकर पांडे ने बतया कि प्रत्येक पांच वर्ष में वैल्युएशन होता है कोविड के कारण 16 के बाद वैल्युएशन नहीं हो पाया है।टीम के पास वैल्युएशन के मानडंद होते हैं जिसके तहत वैल्युएशन किया जाएगा। ज्ञात हो कि पांडे की पत्नी पार्षद रीता पांडे को ही टैक्सेशन विभाग के सीआईसी की जिम्मेदारी मिली है। ज्ञात हो कि राज्य सरकार ने विकास फंड के लिए नगरपालिका को स्वावलंबी बनने को कहा है व नगरपालिका के पास टैक्सेशन के अलावा आय के सीमित साधन है।

रेल छोड़ बाकी वार्डों में जल्द शुरु होगा बाल्टी से कचड़ा उठाने का काम

इसके अलावा रेल को छोड़ बाकी इलाको में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत बालटी से सूखा व गीला कचड़ा अलग अलग घरों से संग्रहित करने की योजना को शुरु करने जा रही है। इसके लिए उपकरणों व स्टाफ की जरुरतों का आकलन किया जाएगा ज्ञात हो कि विभिन्न वार्डों में चुनाव से पहले ही बालटी वितरण का काम हो चुका है बतौर पायलट प्रोजेक्ट सन 21 में तत्कालीन एसडीओ अजमल हुसैन ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना की शुरुआत वार्ड 33, 34 व 35 में बतैर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु किया था जिसका विस्तार किया जाएगा। शुरु में तीन वार्डों के 900 घरों में यह योजना शुरु की गई थी जिसके तहत डिस्पोजेबल व अनडिस्पोजेबल कचरे को घरों में ही अलग अलग डिब्बे में रखे जाएंगे।  नीले व हरे रंग के डिब्बे में स्वीपर कचड़े को घरों से संग्रहित कर ट्राली से टोटो नुमा डिब्बे में रखेंगे जो कि वार्ड में कई जगहों पर रखे जाएंगे इसके बाद उसे डंपिंग यार्ड ले जाया जाएगा। ज्ञात हो कि हीराडीह डंपिंग यार्ड को लेकर ग्रीन ट्रिब्युनल में मामला लंबित है इसके अलावा गोपाली में भी डंपिंग यार्ड के लिए वैकल्पिक जमीन है। विपक्षी दल के नेता मधु कामी ने बताया कि बोर्ड बैठक में टैक्सेशन व सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट को लेकर बैठक हुई व सियासी की नियुक्ति की गई उन्होंने कहा कि सीआईसी के पदभार संभालने से काम में गति आएगी। भाजपा पार्षद अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि जमीन वैल्युएशन टीम को सहयोग की अपील की गई है जो कि किया जाएगा। उन्होने कहा कि सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जो जरुरी संसाधन जुटाने की प्रक्रिया शुरु हो रही है जिसके बाद योजना को क्रियान्वित किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com