रात 9 बजे तक मौसी घर पहुंच जाएंगे भगवान जगन्नाथ, मेले में लगाना होगा सीसीटीवी, रथयात्रा को लेकर खड़गपुर शहर थाना में हुई प्रशासकीय बैठक   

293
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

✍️ रघुनाथ प्रसाद साहू/9434243363

खड़गपुर, रात 9 बजे तक मौसी घर भगवान जगन्नाथ की रथ को पहुंचाना होगा इस संबंध में रथयात्रा को लेकर खड़गपुर शहर थाना में हुई प्रशासकीय बैठक में रथ कमेटियों को बता दी गई है। बैठक में जो निर्णय लिए गए उसके अनुसार रथ यात्रा में किसी भी तरह के अस्त्र शस्त्र प्रदर्शन, डीजे बजाना वर्जित है।

कमेटियों को लाइट की उचित व्यवस्था करनी होगी जगन्नाथ मंदिर व सुभाषपल्ली में लगने वाले मेले में सीसीटीवी की उचित व्यवस्था करनी होगी ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना पर अंकुश लगाया जा सके। कमेटियों को वोलंटिअर्स का नाम पुलिस प्रशासन को देना होगा व वोलंटिअर्स अपना आई-कार्ड लगा रखेंगे पुलिस के साथ वोलंटिअर्स को सहयोग करना होगा ताकि रथ यात्रा सुचारु रुप से संपन्न किया जा सके।

ज्ञात हो कि शहर के कुल छह आमंत्रित कमेटियों में पांच कमेटियां बैठक में भाग लिया था। जिसमें से नई खोली जगन्नाथ मंदिर, सुभाषपल्ली,  भवानीपुर, आईआईटी व सांजवाल रथ कमेटी शामिल है। जबकि जागृति संघ जो कि सेन चौक से निकल कर प्रजापति घर तक रथ निकालती है बैठक में नहीं आए। बैठक में एसडीपीओ दीपक सरकार, चेयरमैन कल्याणी घोष, उपपौरपिता तैमूर अली खान, प्रदीप सरकार, देबाशीष चौधरी, सेकेंड आफिसर रबि स्वर्णकार, चिन्मय प्रमाणिक, पार्षद अपूर्व घोष, फिदा हुसैन व अन्य उपस्थित थे। 

खड़गपुर शहर थाना प्रभारी राजीब कुमार पाल ने रथयात्रा के अवसर पर शहरवासियों को शुभकामनाएं दी है व कहा कि रथयात्रा को सफल बनाने के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध है उन्होने आशा जताया कि लोगों का भी सहयोग मिलेगा। पाल ने कहा कि रात नौ बजे रथयात्रा संपन्न करने की अंतिम समय निर्धारित है। 

नई खोली जगन्नाथ मंदिर कमेटि से जुड़े द्वारकेश पट्टनायक ने बताया कि दोपहर 2 बजे मंदिर से भगवान मौसी घर के लिए प्रस्थान करेंगे। उन्होने कहा कि पंचमुखी हनुमान मंदिर, मथुराकाठी सहित अन्य जगहों पर सीसीटीवी से निगरानी या सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है उसे पालन किया जाएगा। उन्होने कहा कि भवानीपुर की रथयात्रा का रुट लंबा होने से ज्यादा समय लगता है पर इस बार उक्त केमटि भी समय पर ऱथयात्रा समाप्त करने पर सहमति जताई है।   

 

इस्कान की ओर से आईआईटी प्रेम बाजार से स्वागत होटल तक दूसरे साल रथयात्रा का आय़ोजन कर रही है आयोजन कमेटि से जुड़े अभिमन्यु गुप्ता ने बताया कि चूंकि इस वर्ष रथयात्रा बड़े पैमाने पर हो रहे हैं इसलिए अतिरिक्त पुलिस व्यवस्था की मांग की गई है। दस दिनों तक स्वागत होटल के समीप कई तरह के आय़ोजन किए जा रहे हैं। इधर जगन्नाथ मंदिर सहित अन्य जगहों पर भी रथ यात्रा की तैयारी अंतिम चरण में है। ज्ञात हो कि डीवीसी में आयोजित रथयात्रा खड़गपुर लोकल थाना के अधीन आती है। खड़गपुर ग्रामीण थाना की ओर से सोमवार को रथ को लेकर बैठक होगी।   

बीते चार जून को स्नान पुर्णिमा के बाद से ही भगवान जगन्नाथ को बुखार हो जाने से मंदिर के कपाट बंद है सोमवार को मंदिर के कपाट खुलेंगे व नवयौवन दर्शन होगा मंगलवार को रथयात्रा निकाली जाएगी।     

 

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com