विश्व स्वास्थ दिवस के दिन गर्भवती महिला को रक्तदान कर जान बचाई, मेदिनीपुर के डॉक्टर नें मानवता की मिशाल पेश की

438
Advertisement

मनोज कुमार साह, मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने आधी रात को रक्तदान कर मां की जान बचाई वह भी विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन पर। मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज के सर्जरी विभाग में एक डॉक्टर मोहिबुल शेख आज (6 अप्रैल) की मध्यरात्रि को रक्तदान करने के लिए आगे आए। सामाजिक कार्यकर्ता फकरुद्दीन मल्लिक बुधवार रात करीब 12:30 बजे एक और मरीज के लिए खून इकट्ठा करने के लिए मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में आया था, जब खड़गपुर में एक असहाय परिवार अपनी गर्भवती महिला की जान बचाने के लिए खून के लिए रो रहा था। परिवार से बात करते है और पता लगाता है कि उनकी माँ को खून की जरूरत है। B+ रक्त की तुरंत आवश्यकता है।

असहाय परिवार ने भी कहा, उन्हें यह खून कहीं नहीं मिल रहा है। इसके तुरंत बाद, फ़ारूक मल्लिक (जिसे मल्लिक के नाम से जाना जाता है), एक सामाजिक कार्यकर्ता और रक्तदान कार्यकर्ता, ने अपने दोस्त मोहिबुल हक से संपर्क किया। मोहिबुल ने कहा कि वह सर्जरी विभाग में नाइट ड्यूटी पर है। फारूक के मुंह से विवरण सुनने के बाद, डॉक्टर मोहिबुल ने दोपहर 12.30 बजे रक्तदान करने का फैसला किया। मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज के युवा डॉक्टर (घर के कर्मचारी) मोहिबुल ने दोपहर 12.30 बजे मेदिनीपुर मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में जाकर रक्तदान किया। 6 अप्रैल को रक्तदान प्रक्रिया के अंत में रात को 1 बजे। विश्व स्वास्थ्य दिवस की पूर्व संध्या पर, एक डॉक्टर और एक सामाजिक कार्यकर्ता की उदारता ने असहाय परिवार को आश्वस्त किया। अज्ञात युवकों की उदारता से चिंतित, परिवार आश्चर्यचकित था और सोचा था, “मानवता अभी भी पृथ्वी पर जीवित है क्योंकि अभी भी उनके जैसे लोग हैं!”

केशपुर वॉलंटरी ब्लड डोनर्स फोरम के कंदरी फकरुद्दीन मल्लिक ने कहा, ‘आज विश्व स्वास्थ्य दिवस है। मैं सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ। मेरे डॉक्टर मित्र की उदारता ने साबित कर दिया कि डॉक्टर वास्तव में रोगी और रोगी के परिवार के लिए भगवान के समान हैं! इसलिए, आज, मैं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की शारीरिक और मानसिक कल्याण की कामना करता हूँ। आइए सभी के संयुक्त प्रयासों से एक सुंदर समाज का निर्माण करें। ”

Advertisement
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com