वन विभाग की जमीन अतिक्रमित होने पर होगी कार्रवाई, हाथी के हमले में अप्रैल से अब तक 13 लोगों की मौत, पश्चिम मेदिनीपुर को ग्रीन जिला बनाने की अपील

277
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

Click link

https://youtu.be/DaOsXHzBrHc

खड़गपुर,  वन अधिकारी सीसीएफ, वेस्टर्न रेंज अशोक प्रताप सिंह ने  हिजली स्थित वन विभाग के ट्रेनिंग सेंटर में आयोजित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए  कहा  वन विभाग की जमीन अतिक्रमित मामले सामने आए तो कानूनी कार्रवाई होगी।

ज्ञात हो कि विधायक दीनेन राय ने वन विभाग को जमीन का डिमारकेशन कर वृक्षारोपण करने की मांग की ताकि वन विभाग की जमीन को अतिक्रणकारियों से बचाया जा सके। विधायक ने कहा कि उसके विधानसभा खड़गपुर ग्रामीण क्षत्र मे ही वन विभाग की काफी जमीन है जिस पर असाधु लोगों की नजर है उससे बचाए जाने की जरुरत है।

ए पी सिंह ने कहा कि अप्रैल से अब तक कुल 13 लोगों की जानें चली गई है जिसमें से 8 झाड़ग्राम व 5 पश्चिम मेदिनीपुर जिले के हैं। उन्होने कहा कि आसपास में कुल 200 हाथी विचर रहे हैं इन दिनों हाथियों के व्यवहार में भी काफी परिवर्तन देखने को मिला है.

पहले हाथियों को खदेड़ने वाली हुला पार्टियों के लिए काम करना आसान था पर अब चुनौती बढ़ी है मनुष्य का जंगल में दखल देने से उनका भी व्यवहार उग्र हुआ है। उन्होंने इस बात से इंकार किया कि वन विभाग हुला पार्टियों का साथ नहीं देती। तस्करों द्वारा जंगल में लगा देने के बारे में कहा कि बीते 8 माह में बारिश ना होने से आग के मामले काफी संवेदनशील रहे।

उन्होने कहा कि दक्षिण बंगाल की अपेक्षा उत्तर बंगाल में ज्यादा कीमती लकड़ी पाई जाती है जिसके कारण तस्करी वहां के लिए ज्यादा चुनौती है। ज्ञात हो कि खड़गपुर महकमा स्तर पर वन सप्ताह महोत्सव आज गोपाली के उच्च माध्यमिक में मनाया गया जिसमें विधायक अजित माईति ने पश्चिम मेदिनीपुर जिले को राज्य का प्रथम ग्रीन जिला बनाने की अपील वन विभाग से की।

इस अवसर पर दो नवजात बच्ची को सबुज श्री भी दिया गया। इस अवसर पर खड़गपुर नगरपालिका के चेयरमैन कल्याणी घोष, विधायक ममता भुईंयां, परेश मुर्मु खड़गपुर के डीएफओ शिबानंद राम, आरपीएफ के एएससी बरुण कुमार बेहरा व अन्य उपस्थित थे।     

 

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com