अमेरिकी काउंसल जनरल मेलिंडा पावेक ने की डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर का दौरा, भारत- अमेरिकी शैक्षिक संबंध होगी मजबूत

140
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

 

खड़गपुर – खड़गपुर में डॉन बॉस्को स्कूल की आधिकारिक यात्रा के हिस्से के रूप में सम्मानित मुख्य अतिथि अमेरिकी काउंसल जनरल सुश्री मेलिंडा पावेक का स्वागत करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा है। इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच स्थायी मित्रता का जश्न मनाते हुए भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच शैक्षिक संबंधों को मजबूत करना है।

मुख्य अतिथि अमेरिकी काउंसल जनरल सुश्री मेलिंडा पावेक की डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर  प्रांगण में पहुंचने पर छात्र-छात्राओं ने भारतीय और अमेरिकी झंडे लहराकर गर्मजोशी से स्वागत किया, जो दोनों देशों के बीच सद्भाव और सहयोग का प्रतीक है।
डॉन बॉस्को स्कूल के चेयरमैन श्रीमान अशोक अग्रवाल एवं श्रीमती अनुपमा अग्रवाल, एकेडमिक हेड श्रीमती लॉरिअल मिर्जा, विद्यालय की CEO श्रीमती हर्षिका अग्रवाल एवं सम्मानिय सदस्य श्रीमान रमन अग्रवाल एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य श्रीमान आर के मोसेज़ जी ने काफी गर्म जोशी के साथ सुश्री मेलिंडा पावेक जी का भारतीय परंपरा के अनुसार स्वागत किया।

इस महत्वपूर्ण क्षण में सुश्री पावेक ने दूसरी मंजिल पर नव-निर्मित विंग का उद्घाटन किया, जिसमें अत्याधुनिक विज्ञान प्रयोगशालाएँ हैं। यह पहल शिक्षा और अनुसंधान में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के प्रति डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

सुश्री पाविक को सम्मानित करने के लिए विद्यालय समुदाय सभागार में एकत्रित हुए। दीप- प्रज्वलन से कार्यक्रम का प्रारंभ हुआ एवं डॉन बॉस्को स्कूल के चेयरमैन श्रीमान अशोक अग्रवाल  एवं अन्य गणमान्य अतिथियों ने सुश्री मेलिंडा पेविक जी को विभिन्न उपहारों, पुष्प एवं प्रशस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। इसके पश्चात एक मनोरम सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ उनका स्वागत किया गया जो हमारी विरासत और विविधता का प्रतिनिधित्व करता है।
यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान समझ और सहयोग के उस पुल का उदाहरण देता है जिससे शिक्षा का प्रचार प्रसार हो सके।

सुश्री पावेक डॉन बॉस्को स्कूल के छात्रों और अभिभावकों के साथ एक इंटरैक्टिव सत्र में शामिल हुईं, जहां वह संयुक्त राज्य अमेरिका में शैक्षिक अवसरों के बारे में जानकारी देती हैं। उनकी उपस्थिति और ज्ञान के शब्द युवा दिमागों को शैक्षणिक संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रेरित करते हैं।

यात्रा का एक मुख्य आकर्षण,
श्रीमती पावेक ने स्कूली छात्रों द्वारा उठाए गए सवालों का शालीनता से उत्तर दिया। शैक्षिक पहलों के माध्यम से भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत करने और प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा के रास्ते तलाशने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

स्थायी मित्रता और विकास के प्रतीक के रूप में, सुश्री पावेक ने स्कूल परिसर में वृक्षारोपण किया। यह कृत्य उनकी यात्रा, उनके प्रेरक विचारों, आशीर्वाद और एक फलदायी भविष्य के लिए मजबूत जड़ों के पोषण का प्रतीक है।

अपने संबोधन में उन्होंने चार *”पी”* का उल्लेख किया जो अमेरिका-भारत संबंधों के स्तंभ हैं: शांति, समृद्धि, ग्रह और लोग। उन्होंने स्कूल प्रबंधन, स्टाफ और सबसे बढ़कर उनसे बातचीत करने वाले छात्रों की प्रशंसा की।

उन्होंने *LKG* कक्षा का भी दौरा किया और छोटे बच्चों के साथ नृत्य किया। जिससे पता चलता है कि वे बच्चों से कितना प्रेम करती है।

सुश्री पावेक ने डॉन बॉस्को स्कूल के छात्रों, अभिभावकों, कर्मचारियों और सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों को भावभीनी विदाई देते हुए यात्रा का समापन किया। उनकी यात्रा भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच स्थायी सांझेदारी और स्थायी संबंध बनाने में शिक्षा द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका का एक प्रमाण बनी ।

डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर श्रीमती पावेक के प्रति अपना आभार व्यक्त करता है।
सुश्री मेलिंडा पावेक को अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद देती हूं और दोनों देशों के बीच शैक्षिक संबंधों के निरंतर मजबूत होने की आशा करती हूं।

*डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर*
डॉन बॉस्को स्कूल खड़गपुर एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है जो छात्रों में समग्र विकास को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है। शैक्षणिक उत्कृष्टता, सांस्कृतिक विविधता और मूल्य-आधारित शिक्षा पर ध्यान देने के साथ, स्कूल गत 5 वर्षों से खड़गपुर का प्रतिष्ठित शैक्षिक संस्थान रहा है ।

*सुश्री मेलिंडा पावेक, अमेरिकी काउंसल जनरल*
सुश्री मेलिंडा पावेक प्रतिष्ठित अमेरिकी काउंसल जनरल हैं जो अंतरराष्ट्रीय सांझेदारी को बढ़ावा देने और शैक्षिक सहयोग बढ़ाने के प्रति समर्पण के लिए जानी जाती हैं। उनके व्यापक अनुभव और दूरदर्शी नेतृत्व ने संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया भर के देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

 

 

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com