मनीषा फूड एन ट्रेवल स्टूडियो की खास पेशकश, व्यंजन – मोदक

14
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

मनीषा झा, खड़गपुरः-  साल दर साल गणेशोत्सव के भव्य आयोजन के साथ  गणपति महाराज के प्रिय भोग मोदक की मांग में भी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है इस साल भी कई पूजा आयोजक व गणेश भक्त मोदक की खोज में जुटे रहे इसीलिए मोदक बनाने की विधि यहां बताई जा रही है ताकि अगले गणेशोत्सव तक आप मोदक बनाने की कला में पारंगत हो जाएं। मोद यानि आनंद और क का अर्थ है छोटा सा भाग। मोदक का आकार नारियल के आकार का होता है। यह एक तरह की भारतीय मिठाई हैं जो भारत के लगभग सभी प्रांत के लोग गणेश उत्सव पर बनाते हैं।
मोदक बनाने के लिए आवश्यक सामग्री होती हैः-
ताजा कसा नारियलः- दो कप,
चावल का आटाः- दो कप,
गुड़ः- 200 ग्राम,
इलायची पाउडरः- आधी चाय की चम्मच,
सूखा मेवाः- दो चम्मच बारीक कटा हुआ (अपनी पसंद के अनुसार),
देसी घीः- आधी चम्मच
नमकः- चुटकी भर,
पानीः- चार कप
मोदक बनाने की विधिः-
स्टेप एक
एक पैन में चार कप पानी डालकर गरम करें।इसमें आधी चम्मच घी तथा चुटकी भर नमक डाल दें। जब पानी में बुलबुले आने लगे तो इसमें चावल का आटा डालें और उसे अच्छे से मिला दें और गैस बंद कर दें। अव इस मिले हुए आटे को ढककर पांच मिनट के लिए रेस्ट करने दें।
स्टेप दो
इसी बीच दूसरे पैन में कसे हुए नारियल को बिना तेल घी के ही भूनने के लिए रख दें। दो मिनट भूनने के बाद इसमें गुड़ का पाउडर डालकर अच्छे से मिला दें और थोड़ा गाढ़ा होने तक इस मिश्रण को पका दें। अब इसमें इलायची पाउडर एवं बारीक कटे सूखे मेवे डाल दें। अब आपका भरावन मिश्रण (stuffing) तैयार हैं।
स्टेप तीन
अब रेस्ट कर रहे चावल के आटे को अच्छी तरह से गूंध लें। इसकी छोटी-छोटी लोइया तोड़ लें। अब इन्हें कटोरी का आकार देते हुए नारियल गुड़ का मिश्रण भरें एवं बंद करते हुए मोदक का आकार दें। अगर आप चाहे तो मोदक का आकार देने के लिए मोल्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह सभी मोदक बना लें।
अब इन तैयार मोदकों को स्टीमर में दस मिनट के लिए स्टीम कर लें। ठंडा करें और प्लेट में सजा दें। श्रीगणेशजी को भोग लगाने के लिए आपका मोदक तैयार हैं।
अधिक जानकारी के लिए you tube channel पर Manisha’s food n travel studio पर जाकर ukadiche modak टाइप करें।
दिये गये लिंक https://youtu.be/cypAidlNoOA को कापी कर You tube browser पर खोलें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com