खड़गपुर में मना जन्माष्टमी, अब गणेश पूजा की तैयारी में जुटे लोग

242
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

एमपी बांग्ला में हुआ दही हांडी प्रतियोगिता

सांसद दिलीप घोष की उपस्थिति में उसकी आवाज में दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जिसमें कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया था। खड़गपुर  सदर  वन मंडल सबसे कम समय में हांडी फोड़  प्रतियोगिता जीती।

माथुर वैश्य समाज खड़गपुर की महिलाओं ने श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया


माथुर वैश्य समाज की महिलाओं ने शनिवार की शाम 36पाडा में महिला मंडल की कोषाध्यक्ष श्री मती अंजू सुदीप गुप्ता के निवास पर समाज की युवा बहुओं द्वारा आयोजित श्री कृष्ण जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में दही हांडी फोड़, श्री कृष्ण जन्म लघु नाटिका, महिलाओं ने गीत भजन गाए, बच्चों ने नृत्य प्रस्तुत किया फिर आरती के पश्चात उपस्थित सभी को प्रसाद एवं मिठाई वितरण किया गया समाज महिलाऐं, बच्चों की उपस्थिति थी सभी में काफी उत्साह था.

खड़गपुर शहर में गणेश पूजा कि तैयारी जोरो पर

मनोज कुमार साह- दूर्गा पूजा के पहले खड़गपुर कि गणेश पूजा का बोल-बाला पूरे जिले मे रहता है। पिछले कुछ वर्षों में रेलशहर में गणेश पूजा की रौनक बढ़ी है। आकर्षक मंडप सजावट, भड़कीली रोशनी और आकर्षक मंद रोशनी दर्शकों की सराहना के लिए अग्रसर रही है। 19 सितंबर 2023 को गणेश पूजा है। मथुराकाटी एमएस वन टाइप एरिया में न्यू स्टार बॉयज क्लब पूजा में इस बार 101 भगवान गणेश का प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र होगा। पूजा समिति इस तरह की नई थीम के साथ आगंतुकों को आकर्षित करना चाहती है। समिति के सदस्य सोम शेखर ने कहा, “मुख्य गणेश मूर्ति की ऊंचाई 15 फीट होगी। इसे बनाने की लागत 50,000 रुपये है। अन्य 100 मूर्तियों की ऊंचाई 4-5 फीट है। मुख्य मंडप में प्रवेश करने से पहले इसमें विभिन्न रूपों में 100 गणेश प्रतिमाओं की कतारें होंगी। मूर्ति और मंडप बनाने का काम जोरों पर चल रहा है, कुम्हार मुख्य मंडप के बगल में तंबू गाड़कर 100 मूर्तियां बना रहे हैं। न्यू स्टार बॉयज़ क्लब 42 वर्षों से गणेश पूजा कर रहा है। कल्ब के सदस्यों का दावा है कि इस तरह की अनूठी पूजा न केवल खड़गपुर में बल्कि राज्य भर में भी आयोजित नही हुई होगी। पूजा समिति के सदस्यों ने कहा, ‘पूजा में काफी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। नयी थीम को ध्यान में रखते हुए समिति ने ऐसे 101 गणेश प्रतिमाएं बनवाने का निर्णय लिया है। इस प्रकार 100 प्रांतों की थीम पर एक साथ विचार किया गया है। इस साल भी पूजा 9 दिनों तक चलेगी। कई लोगों कि मन्नत पूर्ण होने के क्रम में ये पूजा का विचार मन मे लेकर यह पूजा होगा, इसका कुल बजट करीब 15 लाख रुपये है। कहने की जरूरत नहीं है कि कुछ बजट खड़गपुर में बड़े बजट की दुर्गा पूजा को भी मात दे देंगे। गौरतलब है कि इससे पहले न्यू सेटलमेंट इलाके में एक अन्य पूजा समिति ने मुंबई के तर्ज पर 2 बार गणपति 50 फीट से अधिक ऊंची गणेश प्रतिमा बनाकर रखी थी। पूजा समिति के आयोजकों का दावा है कि 101 गणेश की थीम पर मंडप में 9 दिनों तक भीड़ रहेगी। साथ ही सभी खड़गपुर के गणेश पंडालों को पुरस्कृत किया जाएगा।
प्रसाशन ने कोर्ट के दिशानुसार पूजा आयोजन करवाने कि बात कही है।

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com