पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय आईआईटी खडगपुर में संभाग स्तरीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी में 2023-24 का उद्घाटन

333
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

 

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में 51वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी 2023 24 का उद्घाटन किया गया l

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अतिथि प्रोफेसर रिंटू बनर्जी (डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट) आईआईटी ने की अन्य विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर डॉक्टर डॉ. एन.डी प्रदीप सिंह, डॉक्टर सालिक नंदा, डॉ.पार्था रायचौधरी, डॉ शिवा किरण भाखता, डॉ.देवराज चौधरी, डॉ पी एस राय, डॉ संजीव कुमार पात्र, डॉक्टर ,एस मिश्रा, डॉ बृजेश कुमार पांडा, डॉ प्रियाव्रत प्रधान, वरिष्ठ हिंदी अधिकारी डॉक्टर राजीव रावत, श्री सुदीप मंडल प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय क्रमांक -3 आदि उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि एवं प्राचार्या ने सब की उपस्थिति में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया ।इस कार्यक्रम का विषय समाज के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी है इसके पांच उप विषयों पर विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट और नवाचार प्रस्तुत कर सकेंगे 20 से 22 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में पहले दिन सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है अलग-अलग विषयों की प्रस्तुति हेतु प्रथक प्रथक व्यवस्था की गई है

 

अगले दो दिन बाल वैज्ञानिकों द्वारा अपने प्रोजेक्ट नवाचार प्रस्तुत किए जाएंगे आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसरगण निर्णायक की भूमिका में उपस्थित रहेंगे संभाग के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों से 350 से अधिक विद्यार्थी और 80 अनुरक्षकों ने भागीदारी की है।

प्राचार्य श्रीमती रिकिशा भौमिक ने सभी अतिथियों को उतरीय स्मृति चिह्न, बेज और ग्रीन पोट देकर स्वागत किया तथा राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी एवं सेमिनार के बारे में विशेष जानकारी प्रस्तुत करते हुए सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी।

विद्यालय के बालक बालिकाओं ने स्वागत गीत एवं शास्त्रीय नृत्य प्रस्तुत कर कार्यक्रम को रोचक बनाया विद्यालय के वरिष्ठ विज्ञान शिक्षक श्री ए.के रक्षित ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि प्रोफेसर रिंटू बनर्जी ने जीवन का विज्ञान के साथ संबंध और जीवन के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा सभी प्रतिभागियों को इस प्रतियोगिता के लिए शुभकामनाएं दी।
कार्यक्रम का संचालन श्री मुकीन खान पीजीटी हिंदी और श्रीमती श्रीमती पल्लवी घोषाल ने किया।

 

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्रमांक 1 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में दो दिवसीय चिकित्सा शिविर एवं करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का सफल आयोजन

पीएम श्री योजना के अंतर्गत विद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के चिकित्सा परीक्षण हेतु दो दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया । प्राचार्य श्रीमती रिकिशा भौमिक ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा चिकित्सकगण एवं चिकित्सा कर्मियों का औपचारिक स्वागत किया।
प्रातः 11:00 से 2:00 बजे तक चिकित्सा-परीक्षण किए गए
इस आयोजन में भागीदारी लेने वाले विद्यार्थियों में विशेष उत्साह देखा गया क्षेत्र की विशिष्ट चिकित्सकों की देखरेख में 200 से अधिक विद्यार्थियों का चिकित्सा परीक्षण किया गया
हिजली ग्रामीण अस्पताल से डॉक्टर कौशिक दे बीडीएस, विवेकानंद मिशन आश्रम नेत्रा से नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर शोवन मैइती, डॉक्टर देपायन बिशाल एमबीबीएस एमडी ने अपनी सेवाएं प्रदान की।
कैरियर काउंसलिंग और साइकोमेट्रिक मूल्यांकन कार्यक्रम
के अंतर्गत छात्रों के लिए एक कैरियर परामर्श कार्यक्रम और एक साइकोमेट्रिक मूल्यांकन आयोजित किया। यह प्रयास 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को विभिन्न अवसरों के बारे में जागरूक करने के लिए किया गया है जिससे तीनों संकायों – मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य के क्षेत्र में रुझान और उन्हें सही करियर पथ चुनने में मदद मिल सकेगी ।
यह कार्यक्रम 3 घंटे की प्रभावी अवधि के लिए चलाया गया, जिसमें 90 मिनट का साइकोमेट्रिक परीक्षण भी शामिल था। सत्र के लिए संसाधक व्यक्ति सम्मानित श्रीमती मानसी केजरीवाल, एनसीडीए और यूसीएलए, यूएसए-प्रमाणित कैरियर कोच और दिल्ली से परामर्शदाता थीं। उन्होंने स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद प्रत्येक स्ट्रीम में विभिन्न अवसरों और संभावनाओं के बारे में विस्तृत परिचय दिया। उन्होंने करियर चुनने के विभिन्न तरीके और विचार सुझाए। उन्होंने आगे बताया कि करियर मार्गदर्शन सभी व्यक्तियों के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह भविष्य के लक्ष्य निर्धारित करने और करियर चुनने में मदद करता है। कैरियर मार्गदर्शन उन लोगों के लिए बहुत आवश्यक सेवा है जिन्होंने प्रारंभिक चरण में अपने भविष्य के लिए योजना नहीं बनाई थी; व्यक्तिगत करियर विकास में युवा पीढ़ी की सहायता के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए।
सत्र के अंत में, छात्रों ने विभिन्न प्रश्न पूछकर अपनी शंकाओं को दूर किया, जिनका सामना वे आमतौर पर अपना करियर तय करते समय करते हैं। कार्यक्रम का समापन श्रीमती रिकिशा भौमिक,प्राचार्य, पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र. 1, आईआईटी, खड़गपुर के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। सत्र में भाग लेने वाले छात्रों और संकाय सदस्यों के लिए यह बहुत जानकारीपूर्ण दिन था।
योजना के अंतर्गत गणित चक्र क्रिया-कलाप गणितीय उद्यान में आयोजित किए गए । विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रिकिशा भौमिक एवं उप प्राचार्य श्री चंद्रशेखर सिंह की उपस्थिति में कार्यक्रम आयोजित किया गया इसमें कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों ने भाग लिया सर्वप्रथम गणित शिक्षकों द्वारा त्रियामी ठोस आकृतियों को प्रदर्शित किया गया तत्पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा उनकी विभवों का मापन किया गया जिसकी सहायता से उन्होंने ठोस आकृतियों के वक्र पृष्ठ संपूर्ण पृष्ठ और आयतन की गणना की गई छात्र-छात्राओं ने इस क्रियाकलाप में अत्यंत रुचि से भागीदारी की।
कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य महोदय ने सभी आयोजकों एवं अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

Advertisement
Advertisement

For Sending News, Photos & Any Queries Contact Us by Mobile or Whatsapp - 9434243363 //  Email us - raghusahu0gmail.com